Wednesday, February 19, 2020

परीक्षा ही तो है





सोनू पढ़ाई कर ले बेटा परीक्षा है. पढ़ेगा नहीं तो अच्छे नंबर कैसे लाएगा और यह क्या हर वक्त मोबाइल लिए रहता है, खबरदार.......! जो अब एग्ज़ाम तक इसे हाथ भी लगाया. 

आपके घर का माहौल भी कुछ ऐसा ही होगा ना आजकल! ऐसे में परीक्षाओं के इस मौसम में जितने परेशान बच्चे नहीं होते उतने तो मां-बाप हो जाते हैं! ऐसा लगता है कि मानो परीक्षा बच्चों की नहीं बल्कि उनके माता-पिता की है!

हर कोई भाग रहा है नंबरों की रेस में मगर यह नहीं सोच रहा है कि यदि नंबरों की इस रेस में आपका बच्चा अव्वल आ भी गया तो भी क्या फायदा कि उसकी मुस्कान ही खो जाए! वह बस एक मशीनी जिंदगी जी कर रह जाए या शायद वह भी नहीं! टॉप पर रहने की भागमभाग से उपजा तनाव कहीं उसकी जिंदगी पर भारी ना पड़ जाये! इसलिए अभी भी वक्त है सुधर जाइये! ज़्यादा अंकों की इस दौड़ भाग से खुद भी दूर रहिये और अपने बच्चों को भी दूर रखिये!  

अभिभावकों के लिए बहुत जरूरी है कि वे अपने बच्चों की क्षमता पहचानें, बच्चों के अध्ययन के अलावा अन्य रचनात्मक गतिविधियों पर भी ध्यान दें. आज के वातावरण को देखते हुए बच्चों के क्रियाकलापों पर ध्यान देने के साथ-साथ आवश्यक है कि अभिभावक उन्हें क्वालिटी टाइम भी दें! आपको और हमें चाहिए कि बच्चों को निरंतर पढ़ने तथा अभ्यास करने के लिए उत्साहित करें. उन्हें नंबरों की दौड़ से दूर रखें परन्तु बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित करते रहें ना कि ज्यादा नंबर लाने का दबाव बनाएं! 
हमें मानना होगा कि सभी छात्र अलग-अलग होते हैं, उनकी रुचियाँ व क्षमताएं भी अलग-अलग होती हैं, इसलिए ऐसे में नंबरों को जीवन का आधार बिल्कुल ना बनाएं बल्कि अन्य संभावनाएं तलाशें! 

"काबिल बनो कामयाबी झक मार कर आएगी" 

जी हाँ! हिन्दी फिल्म के इस डायलॉग को परीक्षा ही नहीं जीवन का भी मूल मंत्र बना लो और कर लो दुनिया मुट्ठी में!



परीक्षा में विद्यार्थियों के लिए टिप्स -

🔵 परीक्षा में तनाव मुक्त रहें इसके लिए समय मिलने पर या ब्रेक लेकर हल्का म्यूजिक सुनें या अपनी पसंद का रचनात्मक कार्य करें!

🔵 स्वास्थ्य में गड़बड़ ना हो इसके लिए खानपान का विशेष ध्यान रखें. गरिष्ठ भोज्य पदार्थों और जंक फूड से तो बिल्कुल दूर रहें और साथ ही खूब सारा तरल पिए! पानी बहुत ज़रूरी है! 

🔵 दिनचर्या समयानुसार होगी तो सारे काम भी समय पर होंगे, पढ़ाई भी समय सारणी बनाकर ही करें!

🔵 भावनाओं की किसी भी अतिरेकता से बचें व सभी कार्य योजना पूर्वक करें!

🔵 परीक्षा की तैयारी मन लगाकर पूरी एकाग्रता से करें यही बात परीक्षा देते समय भी ध्यान रखें!

🔵 मेहनत ही सफलता की कुंजी है, इस बात को सदैव याद रखें और समयानुसार ही पढ़ाई करें! 

🔵 कमजोर विषय पर अतिरिक्त समय और ध्यान दें, परीक्षा में कोई भी प्रश्न छोड़े नहीं इसलिए समय को निर्धारित करें! सभी प्रश्न अनिवार्य रूप से ही करें, उत्तर सटीक व स्पष्ट होने चाहिए!





माता पिता भी ध्यान दें -

🔴 माता पिता के लिए अत्यंत आवश्यक है कि बच्चों का मनोबल व आत्मविश्वास बनाए रखें!

🔴 उन्हें विश्वास दिलाएं की बेहतर तैयारी से किये गये हर कार्य का परिणाम बेहतर ही होता है!

🔴 अंकों का अनावश्यक दवाब ना बनायें, व्यर्थ के तनाव से परीक्षा व परीक्षा फल दोनों पर असर पड़ता है!

🔴 बच्चों को निरन्तर एहसास दिलाएं कि वो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं!

🔴 नंबरों के कम ज़्यादा होने से कहीं ज़्यादा ज़रूरी आपके बच्चे की मुस्कान है! इसलिए परीक्षा परिणाम को अपनी सामाजिक छवि के साथ जोडय कर  बिल्कुल ना देखें!

🔴 बच्चों के खान पान के साथ साथ उनकी नींद का भी भरपूर ध्यान रखें! नींद का ना पूरा होना अनावश्यक ही कई मानसिक तथा शारीरिक परेशानियों का सबब बनता है!

🔴 बच्चों का मनोबल आपके मनोबल से ही जुड़ा होता है, उन्हें एहसास दिलाएं कि हर परिस्थिति में, आप हमेशा उनके साथ हैं!



रंजना यादव
कानपुर
8765777199

No comments:

Post a Comment